अमेजन इंडिया भारत में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज मैन्युफैक्चरिंग शुरू करेगी

Amazon India to start manufacturing electronic devices in India

नयी दिल्ली : केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी, संचार और कानून एवं न्याय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने आज अमेजन के ग्लोबल सीनियरवाइस प्रेसिडेंट और कंट्री हेड फॉर इंडिया अमित अग्रवाल के साथ एक आभासीबैठक की। इस बैठक के दौरान डिजिटल क्षेत्र से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चाकी गई। इस बैठक के बाद अमेजन इंडिया ने भारत से इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादोंकी मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने की घोषणा की है।शुरुआत में अमेजन भारत से अमेजन फायर टीवी स्टिक का निर्माण शुरू करने जा रही है।

इस अवसर पर भारत सरकार के संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचनाप्रौद्योगिकी और कानून और न्याय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, “भारतएक आकर्षक निवेश ठिकाना है और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी उत्पाद उद्योग मेंवैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर है।प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना शुरू करने के हमारी सरकार केफैसले को विश्व स्तर पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। हम चेन्नई मेंविनिर्माण लाइन स्थापित करने के अमेज़न के फैसले का स्वागत करते हैंक्योंकि इससे घरेलू उत्पादन क्षमताओं में वृद्धि होगी, साथ ही नौकरियां भीपैदा होंगी। इससे जो डिजिटल रूप से सशक्त आत्मनिर्भर भारत बनाने का हमारामिशन आगे बढ़ेगा। माननीय मंत्री जी ने यह भी उल्लेख किया है कि यह भारत औरनिर्यात बाज़ारों के लिए भारत से अमेज़न उत्पादों का निर्माण करने की केवलशुरुआत भर है।

अमेजन चेन्नई में फॉक्सकॉन की सहायक कंपनी कॉन्ट्रैक्टमैन्युफैक्चरर क्लाउड नेटवर्क टेक्नोलॉजी के साथ अपने मैन्युफैक्चरिंगप्रयास शुरू करेगी और इस साल के अंत में उत्पादन शुरू करेगी । डिवाइसविनिर्माण कार्यक्रम हर साल सैकड़ों हजारों फायर टीवी स्टिक उपकरणों काउत्पादन करने में सक्षम होगा जो भारत में ग्राहकों की मांगों को पूरा करेगा। अमेज़न घरेलू मांग के आधार पर अतिरिक्त बाजारों/ शहरों के लिए स्केलिंगक्षमता का लगातार मूल्यांकन करेगा ।

भारत ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को प्रोत्साहितकरने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं । बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्सविनिर्माण के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड मैन्युफैक्चरिंग (पीएलआई) भारत सेइलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का उत्पादन शुरू करने वाली कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियोंके साथ एक बड़ी सफलता के रूप में उभरा है । इस क्षेत्र में अमेज़न का आगमनभारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग की सफलता की कहानी को आगे बढ़ाताहै ।सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कू पर लिखा- प्रधानमंत्री श्रीनरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग नेहाल ही में वैश्विक दिग्गजों से कुछ सबसे बड़े निवेश को आकर्षित किया है ।मैं यह जानकारी साझा कर ख़ुश हूं कि अमेजन इंडिया भारत की सफलता की इस कहानीमें शामिल होने के लिए सबसे नया है ।